Ambedkar DBT Voucher Yojana 2021 For Students – अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021

Ambedkar DBT Voucher Yojana 2021 – दोस्तों आज हम इस पोस्ट में अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के बारे में चर्चा करेंगे, और समझेंगे की इस योजना के क्या क्या लाभ हैं, ओर कोन – कोन इसका लाभ ले सकते हैं, क्या इसकै लिए पात्रता है और कितना लाभ मिलेगा। अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना से  कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। काॅलेजों में पढ रहे अभ्यर्थीयों के लिए खुशखबरी अब सरकार उनको हर महीने देगी 5000 से लेकर ₹7000 तक रुपये।

Ambedkar DBT Voucher Yojana For Students Living Away From Home

What is Ambedkar DBT Voucher Scheme?(अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना क्या है?)

यह योजना कॉलेज में पढ रहे विद्यार्थीयों के लिए सरकार द्वारा आवासीय सुविधा के लिए निकाली गई है। इस योजना के अंतर्गत आरक्षित वर्गों के कॉलेज छात्रों को आवाशिय सुविधा के लिए मिलेंगे अंबेडकर डीबीटी वाउचर।राजस्थान मे आरक्षित वर्गां के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने SC, ST, OBC, MBC तथा EWS वर्ग के विद्यार्थियों के लिए अम्बेडकर DBT वाउचर योजना लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। अंबेडकर DBT वाउचर योजना के लिए आवेदन 1 सितंबर 2021 से शुरू हो चुके हैं जो कि 15 सितंबर 2021 तक चलेंगे।

यह भी पढें :-  REET Admit Card Download 2021 - Rajasthan REET Level 1 Level 2 Admit Card Download 2021

Ambedkar DBT Voucher Yojana Only For Regular College Students

राजकीय महाविद्यालयों में स्नातक अथवा स्नातकोत्तर कक्षाओं में पढ रहे नियमित (रेगुलर) छात्र ही योजना इस योजना का लाभ  ले सकेंगे। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित छात्रावास के छात्र इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे।

 

Benefits Of Ambedkar DBT Voucher Yojana

कॉलेज में पढ रहे अभ्यर्थीयों के लिए आवासीय सुविधा के लिए हर अभ्यर्थी को 7000 और 5000 की राशी प्रतिमाह मिलेंगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग  के प्रस्ताव के अनुसार, अंतिम (पिछली कक्षा) परीक्षा में जिनको 75 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले छात्रों को मिलेगा लाभ, इस योजना के लिए कुल 5 हजार छात्रों को मेरिट के आधार पर हर वर्ष में 10 माह के लिए डीबीटी वाउचर दिये जाएंगे। अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के अंतर्गत संभागीय मुख्यालयों पर आवासीय सुविधा लेने वाले छात्रों को 7000 रूपए प्रतिमाह दिया जाएगा और अन्य जिला मुख्यालयों के लिए 5000 रूपए हर महीने दिया जाएगा।

यह भी पढें :-  Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के आवेदन शुरू

Ambedkar DBT Voucher Yojana Eligibility And Criteria

  • अभ्यर्थी राजस्थान का मुल निवासी होना आवश्यक है।
  • विद्यार्थी किसी महाविद्यालय से  स्नातक या फिर स्नातकोत्तर कक्षा में नियमित (रेगुलर) छात्र के रूप में अध्ययन करता हो।
  • छात्र राज्य सरकार द्वारा संचालित छात्रावास में नहीं रहता हो।
  • छात्र को गत कक्षा में कम से कम 75% अंक हासिल करने करने होंगे।
  • अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना का लाभ वही अभ्यार्थी उठा सकते हैं जो पढाई करने के लिए अपने घर से दुर  किसी दूसरे शहर में रहता हो।
  • इन सब के अलावा विद्यार्थी केवल आरक्षित वर्ग से होना चाहिए।

 

Ambedkar DBT Voucher Yojana Required Documents

अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज दस्तावेज निम्नलिखित हैं

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड

How To Apply For Ambedkar DBT Voucher Yojana 2021

राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher योजना 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रक्रिया 1 सितंबर 2021 से शुरू होकर 15 सितम्बर 2021 तक चलेगी। योग्य और इच्छुक विद्यार्थी ई – मित्र या CSC केन्द्र के माध्यम से सभी छात्र ओनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद अभ्यार्थी जिस महाविद्यालय में पढ रहे है उस महाविद्यालय द्वारा आपके द्वारा भरे गए ऑनलाइन फार्म के आवेदन पत्रों की जांच करेगा और उसके बाद उस फार्म को विभागीय जिला अधिकारी को भेज दिया जाएगा।  जिला अधिकारी उस फार्म की जांच करके उसकी राशी विद्यार्थी कै खाते में डाल  देगा।

यह भी पढें :-  IBPS PO Recruitment 2021 Notification, Apply Online Form Probationary Officer 4135 Posts

Leave a Comment